Lecture Series

‘पंडिता रमाबाई स्मृति व्याख्यानमाला’

 

dak tickt

प्रयास संस्थान, चूरू वर्ष 2018 से यह व्याख्यानमाला प्रारंभ कर रहा है। यह व्याख्यानमाला स्त्री, स्त्री शिक्षा एवं स्त्री अधिकार के लिए काम करने वाली पंडिता रमाबाई की स्मृति को समर्पित होगी। और इसका नाम ‘पंडिता रमाबाई स्मृति व्याख्यानमाला’ होगा।
प्रारंभ में कुछ साल इस को केंद्रित विषय पंडित रमाबाई का व्यक्तित्व और कर्तृत्व होगा तथा बाद में धीरे—धीरे यह विस्तार रमाबाई के कार्यक्षेत्र के विषयों पर केंद्रित होता चलेगा। स्त्री को केंद्र में रखकर व्याख्यान एक अलख जगाएं और स्त्री को समझने का मौका दें, यह पुनीत ध्येय रहेगा।

व्याख्यान के लिए देश—दुनिया के एक विद्वान को प्रतिवर्ष संस्थान आमंत्रित करेगा और उसे मानदेय आदि समस्त भुगतान के रूप में 1,00,000 रुपये अखरे एक लाख रुपये देगा। यह मानदेय महिला शिक्षा की अलख जगाने में अपना संपूर्ण वेतन होम देने वाले शिक्षाविद प्रोफेसर घासीराम वर्मा अपने वेतन से देंगे। प्रो. घासीराम वर्मा ने व्याख्यानमाला को आजीवन स्थायीत्व देने की दिशा में कदम उठाते हुए निर्णय लिया है कि वे ‘प्रयास संस्थान, चूरू’ के नाम से 2100000 रुपये अखरे इक्कीस लाख रुपये की एफडी करवाएंगे। इस राशि के ब्याज से मानदेय एवं आयोजन व्यय संपादित होगा और संस्थान भविष्य में इसे इसी उद्देश्य से खर्च कर यह अनुबंध रहेगा। संस्थान की असमर्थतता या विखंडन की स्थिति में यह राशि इसी उद्देश्य के साथ समानधर्मा किसी दूसरे संस्थान को हस्तांतरित ही की जा सकेगी, खुर्दबुर्द नहीं।

व्याख्यान आयोजन के संबंध में संस्थान ने तय किया है कि पहला आयोजन अगस्त 2018 में हो।

pandita ramabai pp2

 

ramabia rd

rambai db

ramabai nv

Ramabai rp c

ramabai db b

 

Advertisements